मलेरिया के लक्षण मलेरिया के कारण Best 4 प्रकार के होते हैं

मलेरिया के लक्षण
मलेरिया, एक जीवाणु द्वारा फैलने वाली जानलेवा बीमारी है, एक स्वस्थ व्यक्ति को बीमार कर सकती है और उनके जीवन को खतरे में डाल सकती है।

यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां मशक्के (मॉस्किटोज) जीवंत होते हैं, जो मलेरिया का मुख्य कारण हैं। ताकि आप मलेरिया से प्रभावित हो सकें, इस लेख में हम मलेरिया के लक्षणों की विस्तार से चर्चा करेंगे।

मलेरिया के लक्षण मलेरिया का कारण:

मलेरिया प्लासमोडियम नामक पैरासाइट के संक्रमण से होता है, जो मस्कीटो के काटने से एक व्यक्ति से दूसरे में फैलता है। मलेरिया की कुछ मुख्य प्रजातियां हैं,

शामिल हैं प्लासमोडियम फैलसिपारम (Plasmodium falciparum), प्लासमोडियम विवैक्स (Plasmodium vivax), प्लासमोडियम मैलेरिया (Plasmodium malariae) और प्लासमोडियम ओवाल (Plasmodium ovale)।

मस्कीटो की कुछ प्रजातियों में पैरासाइट पाए जाते हैं

और मनुष्य के शरीर में घुलते हैं।
मलेरिया के लक्षण व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति, प्लासमोडियम की प्रजाति और इलाज की शुरुआत का समय मलेरिया के लक्षणों पर निर्भर कर सकते हैं।

दस से पंद्रह दिन के बाद, जब पैरासाइट व्यक्ति के शरीर में बढ़ते हैं, अधिकांश छोटी मलेरिया के लक्षणों की शुरुआत होती है। मलेरिया के लक्षणों में शामिल हैं:

मलेरिया के लक्षणों में शामिल हैं:

बुखार:
मलेरिया का सबसे आम लक्षण अचानक बुखार है। इस बुखार का एक सामान्य चक्र हो सकता है, जिसमें ठीक होने और फिर से बढ़ने का समय आता है।

बालक:
शिशुक, या ठंड, बुखार के साथ आता है, और व्यक्ति ठंड से कांपने लगता है।

सिरदर्द होना:
मलेरिया के रोगियों में अक्सर सिरदर्द होता है, जो कभी-कभी बहुत तेज हो सकता है।

तनाव:
मलेरिया से प्रभावित व्यक्ति अक्सर बहुत थक जाते हैं और बहुत थक जाते हैं।

योगी क्लम्प:
बुखार के बाद योनि क्लम्प्स, या अधिक पसीना आ सकता है।

नींद की समस्या:
मलेरिया के बुखार जैसे लक्षणों वाले व्यक्ति को नींद आना मुश्किल हो सकता है।

पेट दर्द और गैस:
मलेरिया के कुछ लक्षणों में मतली और पेट दर्द शामिल हैं।

सांस लेने और खासी होने में कठिनाई:

खासी और सांस लेने में कठिनाई मलेरिया के कुछ लक्षण हैं।

त्वचा और आंखों में पीलापन:
त्वचा और आंखों में पीलापन, जिसे जौंडिस कहा जाता है, गंदगी के बैक्टीरिया से हो सकता है।

यूरीन में परिवर्तन:
मलेरिया के कुछ प्रकार में यूरीन कम हो सकती है या उसका रंग बदल सकता है।

दौरों की कमी:
अगर मलेरिया गंभीर रूप से बढ़ जाती है और उसका सही इलाज नहीं किया जाता है, तो दौर बिगड़ सकते हैं।

बच्चों में मलेरिया के लक्षणों में शामिल हैं:

बच्चों में मलेरिया के लक्षण बुखार, बदन दर्द और रोने की बढ़ती हुई आवाज़ हो सकते हैं।

ये मलेरिया के सामान्य लक्षण थे. फिर भी, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इन लक्षणों की गंभीरता और प्रकार व्यक्ति की वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर कर सकते हैं। गंभीर मलेरिया के कुछ विशेष प्रकार हैं, जिनमें Plasmodium falciparum या मलेरिया फैलसिपारम का संक्रमण शामिल है, जो जीवन के लिए खतरनाक है।

यही कारण है कि अगर आपको मलेरिया के लक्षण दिखाई दें, तो चिकित्सक से तुरंत परामर्श लेना बहुत महत्वपूर्ण है।
मलेरिया को सही समय पर इलाज कराना महत्वपूर्ण है क्योंकि बिना उपचार के कुछ ही समय में गंभीर बन सकता है और जीवन केवल बन सकता है।
मलेरिया के लक्षणों के अलावा, मलेरिया प्रभावित क्षेत्र में यात्रा करते हुए

या वहाँ रह रहे हैं, तो मोशंबीटो बाइट्स से बचने के लिए आवश्यक उपायों का पालन करना भी आवश्यक है। इसमें आपके शरीर को धकेल से बचाने के लिए अदरक और मोसमी तेल का उपयोग करना, मोसमी नेट का उपयोग करना और रात को खुद को मोसमी रिपेलेंट से ढकना शामिल है।

मुख्य रूप से, मलेरिया के लक्षण बुखार, शिशु, सिरदर्द, और थकान होते हैं; इनके प्रकार और गंभीरता प्लासमोडियम की प्रजाति और व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर कर सकते हैं। मलेरिया के गंभीर परिणामों से बचने के लिए, यदि आप या किसी और को मलेरिया के लक्षण दिखाई दें, तो चिकित्सक से तुरंत सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

मुख्य रूप से, मलेरिया के लक्षण बुखार, शिशु, सिरदर्द, और थकान होते हैं; इनके प्रकार और गंभीरता प्लासमोडियम की प्रजाति और व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर कर सकते हैं। मलेरिया के गंभीर परिणामों से बचने के लिए, यदि आप या किसी और को मलेरिया के लक्षण दिखाई दें, तो चिकित्सक से तुरंत सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

NEXT

Leave a comment